top of page

कैम्पा कोला करेगी वापसी! रिलायंस रिटेल के ब्रांड के अधिग्रहण के साथ यह वापसी के लिए तैयार है

रिलायंस ने दिल्ली स्थित प्योर ड्रिंक्स ग्रुप से करीब 22 करोड़ रुपये में कैंपा का अधिग्रहण किया। अक्टूबर में अपने प्रतिष्ठित कोला, लेमन और ओरेंज फ्लेवर में ड्रिंक को फिर से लॉन्च करने की उम्मीद है।

नई दिल्ली: अपने एफएमसीजी कारोबार को बढ़ाने के लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज ने कोल्ड ड्रिंक ब्रांड कैम्पा का अधिग्रहण किया है। ब्रांड कभी अपने कोला वैरिएंट कैंपा कोला के साथ मार्केट लीडर था। कंपनी अक्टूबर में दिवाली के पास ब्रांड लॉन्च करने के लिए तैयार है।


द इकोनॉमिक टाइम्स (ईटी) की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि रिलायंस ने दिल्ली स्थित प्योर ड्रिंक्स ग्रुप से लगभग 22 करोड़ रुपये में कैंपा का अधिग्रहण किया। इसके प्रतिष्ठित कोला, नींबू, और नारंगी स्वाद में फिर से लॉन्च होने की उम्मीद है। इसके साथ, ब्रांड कोका-कोला और पेप्सिको के साथ प्रतिस्पर्धा करने की कोशिश करेगा। यह उत्पाद रिलायंस रिटेल स्टोर्स, जियोमार्ट और किराना स्टोर्स में खरीदने के लिए उपलब्ध होगा जो रिलायंस से उत्पाद खरीदते हैं।


कैंपा को खरीदना रिलायंस की एफएमसीजी बाजार में प्रवेश करने की व्यापक रणनीति का हिस्सा है। 45वीं वार्षिक आम बैठक (एजीएम) में, रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (आरआरवीएल) की निदेशक ईशा अंबानी ने कहा, "इस साल, हम अपना एफएमसीजी का कारोबार शुरू करेंगे।"


रिलायंस रिटेल को भी व्हाट्सएप पर मेटा और जियोमार्ट के बीच पार्टनरशिप के साथ लॉन्च किया गया था। यह ग्राहकों को व्हाट्सएप से किराने का सामान ऑर्डर करने की अनुमति देता है।


"रिलायंस ने लगभग दो दर्जन संभावित ब्रांडों की पहचान की है जिन्हें एफएमसीजी व्यवसाय को मजबूत करने के लिए अधिग्रहित किया जा सकता है या संयुक्त उद्यमों के लिए। उच्च मूल्यांकन की मांग के कारण कुछ सौदे पहले ही गिर चुके हैं। रिलायंस की रणनीति छोटे आकार के सौदों के लिए मूल्यवान है। ," ईटी की रिपोर्ट में एक कार्यकारी के हवाले से कहा गया था।


कैम्पा, 1990 के दशक में, पारले द्वारा विकसित कोल्ड ड्रिंक ब्रांडों के साथ, थम्स अप, गोल्ड स्पॉट और लिम्का, बाजार पर हावी हो गया। हालांकि, कोका-कोला के बाद में फिर से प्रवेश पर तीन पारले ब्रांडों का अधिग्रहण करने के बाद, कैंपा प्रतिस्पर्धा नहीं कर सका और बाजार से बाहर हो गया।



コメント


bottom of page